13 March 2013

भूत रिटर्न्स (2012)

शायद राम गोपाल वर्मा इकलौते ऐसे साहसी निर्देशक हैं, जो फ्लॉप्स और आलोचनाओं के बावजूद हर साल 2-3 फिल्में बनाते हैं। 

इस फिल्म को मनीषा कोइराला की कमबैक फिल्म कह के प्रचारित किया गया था। लेकिन ये मनीषा की 'गोबैक' फिल्म साबित हो सकती है। ऐसी फिल्म से 'कमबैक' करने से किसी का भी करियर खराब  हो सकता है।

ये फिल्म राम गोपाल वर्मा निर्देशित 'भूत' (2003) का तथाकथित सीक्वल है। भूत (2003) अभिनय और तकनीक, दोनों दृष्टि से अच्छी थी। भूत रिटर्न्स इन दोनों लिहाज़ से कम से कम अच्छी नहीं कही जा सकती। डिपार्टमेंट (2011) में कैमरे से एक्सपेरिमेंट कर चुके वर्मा इस फिल्म को भी 'टेबल के नीचे' और 'पंखे के ऊपर' से शूट करते हैं ये फिल्म 3डी  में भी रिलीज़ की गयी थी। हालांकि, मैंने इस फिल्म को 1डी (डीवीडी) में देखा।

पूरी फिल्म एक घर के इर्द गिर्द घुमती है। "दुनिया में करोड़ों घर होते हैं, लेकिन पता नहीं क्यों कुछ ही घरों को भूत पसंद करते है," जैसा की इस फिल्म में बताया गया है। ये घर उन्ही में से एक है। इस घर में एक कपल अपने बच्चों के साथ अभी अभी शिफ्ट हुए हैं। घर में आने के बाद उनके साथ अजीबोगरीब घटनाएं होने लगती है। 

ये फिल्म कहीं कहीं बहुत ज्यादा फनी हो गयी है। और इस तरह की फिल्मों के साथ ऐसा अक्सर हो जाता है। राम गोपाल वर्मा ने बिना स्क्रिप्ट के बहुत सी हॉरर फिल्में बनायी हैं और ये फिल्म भी अपवाद नहीं है। 

रेटिंग: *1/2

No comments:

Post a Comment